यूपी: डेंगू जैसे संक्रमण को रोकने के लिए 5 सितंबर से पूरे प्रदेश में चलेगा अभियान

Creation Lifestyle Uttar Pradesh
https://www.dna24.in

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आगामी 5 सितंबर से प्रदेशभर में स्वच्छता को लेकर बड़े स्तर से अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रदेश के भीतर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के राहत कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए नामित किए गए। 5 सितंबर को स्वच्छता अभियान के 2 दिन बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेशव्यापी सर्विलांस किया जाएगा।

सभी नोडल अफसरों को जिम्मेदारी संभालने के निर्देश
शुक्रवार को टीम-9 के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने बड़ा फैसला लेते हुए विभागीय अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि राज्य में भारी बारिश और उससे उत्पन्न होने वाली बीमारियों को देखते हुए पूरे प्रदेश में आगामी 5 सितंबर से स्वच्छता-सैनिटाइजेशन का बड़े स्तर पर अभियान शुरू किया जाए। साथ ही उन्होंने बाढ़/अतिवृष्टि से यूपी के 75 जिलों के प्रभावित क्षेत्रों में राहत और स्वच्छता कार्यों की मॉनिटरिंग करने के लिए नामित हुए नोडल अफसरों को शुक्रवार शाम तक अपने अपने जिले में पहुंचकर जिम्मेदारी संभालने के निर्देश दिए हैं।

7 सितम्बर से शुरू होगा प्रदेशव्यापी सर्विलांस
5 सितंबर को स्वच्छता अभियान शुरू होने के दो दिन बाद प्रदेश में सर्विलांस का कार्य शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी ने 7 सितंबर से आशा, संगिनी, आंगनबाड़ी सहित सभी संबंधित कर्मियों के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग को प्रदेशव्यापी सर्विलांस करने के निर्देश दिए हैं। इसमें स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर बुखार से पीड़ित/कोविड के लक्षण वाले लोगों की पहचान करेंगे।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *