UP Panchayat Election: हवाहवाई साबित हुए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश, मतगणना में कोरोना प्रोटोकॉल की उड़ी धज्जियां

Crime Lifestyle Politics Travel
https://www.dna24.in

यूपी में पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश के सभी जिलों में मतगणना जारी है। देर शाम से नतीजे भी घोषित होना प्रारंभ हो जाएंगे। हालांकि, मतगणना को लेकर सुप्रीम कोर्ट के कोरोना प्रोटोकॉल को पालन कराने के निर्देश हवाहवाई साबित हो रहे हैं। सभी मतगणना केंद्रों के सामने प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की भारी भीड़ है। जबकि कर्फ्यू जैसे माहौल के निर्देश दिए गए थे।

उत्तर प्रदेश में गांव की सरकार चुनने की लम्बे समय से चल रही कवायद में रविवार को प्रत्याशियों के साथ ही उनसे समर्थकों तथा राजनीतिक दलों को परिणाम मिलेंगे। इनमें से कुछ के लिए यह बेहद सुखद होंगे तो कुछ को भविष्य की तैयारी करने का समय मिलेगा। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण काल में भी चार चरणों में सम्पन्न चुनाव में हर चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ता ही चला गया। रविवार को कुल 12 लाख 89 हजार 830 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

उत्तर प्रदेश में गांव की सरकार बनाने के लिए जितने उत्साह में प्रत्याशी थे, उतने ही मतदाता भी थे। जिसके कारण हर चरण में वोटिंग का प्रतिशत भी बढ़ता चला गया। पंचायत चुनाव के लिए एक करोड़ सात लाख 4435 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। इसमें से 17,619 का नामांकन खारिज हो गया था, जबकि 77669 लोगों ने अपना नामांकन वापस ले लिया था। तीन लाख 19,317 का निर्वाचन निर्विरोध हो गया था। अब कुल एक करोड़ 28 लाख, 9830 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। जिला पंचायत सदस्य के 3050 पद के लिए 75 जिलों में 44397 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें सात प्रत्याशी निर्विरोध भी जीते है।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *