कोरोना: हर्ड इम्युनिटी जानने के लिए लखनऊ में शुरू हुआ सीरो सर्वे, कम्युनिटी सप्रेड का चलेगा पता

Creation Lifestyle
https://www.dna24.in

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चार जून से सीरो सर्वे शुरू किया गया है। इससे यह पता लगाया जाएगा कि कितनी आबादी कोरोना संक्रमित हुई और कितने फीसदी लोगों में कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने सीरो सर्वे से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सीरो सर्वे चार, पांच और छह जून तक चलेगा। कोरोना के सामुदायिक संक्रमण का पता लगाने के लिए सीरो सर्वे कराया जा रहा है। सीएमओ डॉ. संजय भटनागर के मुताबिक तीन दिनों तक सीरो सर्वे के लिए नमूने लिए जाएंगे। 1434 लोगों के नमूने लिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने जांच के दायरे में आने वालों के लिए नियम-कानून भेजे हैं। उसी के तहत नमूने लिए जाएंगे।

सर्वे से यह पता लगाया जाएगा कि कितनी आबादी कोरोना से संक्रमित हुई है। कितने फीसदी लोगों में कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है। सीरो सर्वे में किसी क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों की खून का नमूना लेकर जांच की जाती है। लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडी की मौजूदगी का पता लगाया जाता है।

सर्वे में सभी तरह के लोगों को शामिल किया गया है। युवा, बुजुर्ग, महिलाएं आदि के खून के नमूने लिए जाएंगे। नमूनों को जांच के लिए केजीएमयू में भेजा जाएगा। यहां नमूनों की जांच कर रिपोर्ट तैयार होगी। जिसे स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से उच्च अधिकारियों को भेजा जाएगा। डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद वर्धन के मुताबिक तीन अलग-अलग स्थानों के लोगों के खून का नमूना लिया जाएगा। प्रत्येक दिन 31 सामान्य व्यक्तियों के नमूने लिए जाएंगे। शहर की 16 मलिन बस्तीयों में रहने वालों के नमूने लिए जाएंगे। वहीं 60 ऐसे लोगों के नमूने लिए जाएंगे जो दूसरी लहर में पॉजिटिव हो चुके हैं।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *