नीति आयोग : भारत में रोकी जा सकती है कोरोना की तीसरी लहर

India Lifestyle
https://www.dna24.in

नई दिल्ली, आइएएनएस। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि अगर पूरी तरह से सावधानी बरती जाए और ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण करवा लें तो कोरोना महामारी की तीसरी लहर को आने से रोका जा सकता है। अगर सभी लोग दिशा-निर्देशों का पालन करें और सभी अपना टीकाकरण करवा लें तो तीसरी लहर रोकी जा सकती है। बता दें कि सोमवार से देश में वैक्सीनेशन महाभियान की शुरुआत हो गई है। सोमवार का दिन भारत के टीकाकरण अभियान के लिए एतिहासिक रहा। कल एक दिन में वैक्सीन की 86.16 लाख से अधिक डोज लगाई गई। इस पर डॉ. पॉल ने कहा कि एक दिन का यह आंकड़ा दिखाता है कि देश में टीकाकरण अभियान आने वाले दिनों और हफ्तों में बड़े पैमाने पर पहुंच जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून से नई वैक्सीन नीति को लागू करने का आह्वान किया था और पूरे देश में वैक्सीन की मुफ्त खुराक देने का ऐलान किया था । इसके तहत केंद्र सरकार वैक्सीन खरीदेगी और राज्य सरकारों को मुफ्त मुहैया कराएगी। 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन की डोज ले सकते हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के एक बयान में डॉ. पॉल के हवाले से कहा गया है, ‘यह सब केंद्र और राज्य सरकारों के बीच योजना और समन्वय के कारण संभव हुआ है। डॉ. पॉल ने कहा कि ‘तीसरी लहर आती है या नहीं यह हमारे हाथ में है। अगर हम दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं और खुद को टीका लगवाते हैं तो तीसरी लहर क्यों आएगी। कई देश ऐसे हैं जहां दूसरी लहर भी नहीं आई है। यदि हम इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो यह समय भी बीत जाएगा।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *