Cyclone Yaas: यूपी के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना

Lifestyle Travel Uttar Pradesh
https://www.dna24.in

IMD UP  ने बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवातीय तूफान यास का अनुमान जारी कर दिया है. अनुमान के मुताबिक 27 और 28 मई को प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी से भारी बारिश हो सकती है. इसमें पूर्वांचल के साथ-साथ तराई के भी कई जिले शामिल हैं. बारिश के साथ-साथ इन जिलों में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के चलने का भी अंदेशा जाहिर किया गया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 27 मई की सुबह से लेकर 28 मई की सुबह तक कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, मऊ और गाजीपुर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इन जिलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी.

इसके अलावा सिद्धार्थ नगर, बस्ती, महाराजगंज, अंबेडकर नगर, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, भदोही, चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र में हल्की से भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. 28 तारीख की सुबह से लेकर 29 तारीख की सुबह तक जिन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वे जिले हैं – श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, अंबेडकरनगर, आजमगढ़ और मऊ. इसके अलावा इसी दिन बस्ती, अयोध्या, सुल्तानपुर और जौनपुर में हल्की से भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

वैसे तूफान का असर लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में भी देखने को मिलेगा. लेकिन इन जिलों के लिए फिलहाल मौसम विभाग ने कोई अलर्ट नहीं जारी किया है. यह जरूर है कि मौसम में बदलाव आएगा. बादलों की आवाजाही के साथ बारिश की भी संभावना बनी हुई है. अभी तक के अनुमान के मुताबिक 30 और 31 मई को भी प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. उसके बाद की तारीखों के लिए मौसम का अनुमान बाद में जारी किया जाएगा. हालांकि आमतौर पर माना जा रहा है कि 1 जून से मौसम पूरी तरह खुल जाएगा. तीन-चार दिनों तक पूर्वी यूपी से लेकर मध्य यूपी तक आंधी बारिश की वजह से इन जिलों में तापमान में कमी आएगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक यास तूफान का असर पश्चिमी यूपी के जिलों पर नहीं पड़ेगा.

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *