ब्लैक फंगस इंफेक्शन की आफत नोएडा भी पहुंची, अब फोसम-300 की किल्लत

India Uttar Pradesh
https://www.dna24.in

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे उत्तर प्रदेश में ब्लैक फंगस इंफेक्शन धीरे-धीरे कई जिलों में फैल रहा है. कानपुर और लखनऊ में कुल 3 मरीजों की जान लेने के बाद ब्लैक फंगस ने गौतमबुद्ध नगर में भी दस्तक दे दी है. नोएडा में अब तक 10 मरीज सामने आ चुके हैं.

नोएडा में फेबीफ्लू, मेडरोल, रेमडेसिविर, टोक्लीजूमैब के बाद में अब ब्लैक फंगस (म्यूकोरमायकोसिस) को ठीक करने के लिए उपयोग में आने वाला इंजेक्शन फोसम-300 की बाजार में कमी हो गई है। गिने-चुने मरीज होने के बाद भी इंजेक्शन के बाजार से गायब होने से अंदेशा है कि इसकी कालाबाजारी हो रही है।स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया है कि सीएमओ कार्यालय से संपर्क करने पर जरूरतमंदों को कंपनियों से बात करके दवा दिलवाई जाएगी। जिले में ब्लैक फंगस के 5 से 7 मरीज पाए गए हैं, लेकिन इनके लिए भी इंजेक्शन नहीं मिल पा रही है।

बता दें शुक्रवार को नोएडा में 6 संक्रिमत मरीजों में ब्लैक फ़ंगस की पुष्टि हुई थी. सभी मरीज यथार्थ अस्पताल में भर्ती हैं. 1 महिला मरीज की मौत हो चुकी है. अखबारों में छपी सूचना के आधार पर 4 और केस ब्लैक फंगस के सामने आए हैं, जिसमें से एक शख्स की मौत होने की खबर है. दरअसल कोरोना संक्रमण  इलाज में लोगों द्वारा स्टेरॉयड अधिक लेने ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ गया है.

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *