करोना महामारी की दूसरी लहर थमने के संकेत, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा

India Uttar Pradesh
https://www.dna24.in

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में पहली बार मामलों में कमी आने के संकेत मिले हैं। दो महीने बाद पूरे देश में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या नए संक्रमितों से ज्यादा दर्ज की गई। राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण दर में भी गिरावट देखी गई है। हालांकि, पंजाब, ओडिशा, बंगाल, केरल और कर्नाटक जैसे डेढ़ दर्जन से ज्यादा राज्यों में बढ़ते मामले अभी भी चिंता का कारण बने हैं। 

केंद्रीय संयुक्त स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर और वाराणसी, बिहार के पटना और मध्य प्रदेश के भोपाल में नए मामलों में तेज गिरावट आ रही है जो अच्छा संकेत है। वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जो चिंता का कारण है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 3,29,992 नए संक्रमित पाए गए। जबकि, इस दौरान पूरी तरह से संक्रमण मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या संख्या 3,56,082 रही। इस तरह सक्रिय मरीजों की संख्या में दो महीने बाद पहली बार कमी देखने को मिली है। दूसरी लहर में एक दिन में सबसे अधिक 4,14,188 नए मामले सात मई को आए थे, उसके बाद उसमें लगातार कमी देखने को मिल रही है। आठ मई को 4,01,078, नौ मई को 4,03,738 और 10 मई को 3,66,161 नए मामले पाए गए।

कोरोना से होने वाली दैनिक मौतों में भी कमी हो रही है। नौ मई को 4,092 की तुलना में 10 मई को 3,754 और 11 मई को 3,876 मौतें दर्ज की गईं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 18 राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां केस में बढ़ोतरी या तो रुक गई है या उनमें कमी आ रही है।। इन राज्यों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *