मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में 28 हाथियों का कोविड टेस्ट पॉजिटिव

Lifestyle Travel Uncategorized
https://www.dna24.in

एएनआइ। शेर के बाद अब हाथी में मिला कोरोना वायरस। एक नहीं बल्कि 28 हाथियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। भारत अब कोरोना की दूसरी व भयंकर लहर को काफी हद तक काबू कर चुका है, लेकिन जानवरों में वायरस की पुष्टि एक चिंता का कारण बनता जा रहा है। तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में हाथियों का कोरोना टेस्ट कराया गया। मंगलवार को 28 हाथियों का टेस्ट पॉजिटिव आया। थेप्पाकाडु शिविर से 26 वयस्कों और 2 बछड़ों के नमूने उत्तर प्रदेश के इज्जतनगर स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान भेजे गए हैं।

बताया गया कि एहतियात के तौर पर हाथियों का टेस्ट किया गया था। बता दें कि नौ शेरों के कोविड -19 पॉजिटिव आने के बाद अधिकारियों में हड़कंप मच गया था। वहीं, एक शेरनी ने 3 जून को चेन्नई के चिड़ियाघर में वायरस के कारण दम तोड़ दिया था।

वन के अधिकारी ने कहा, ‘नमूने उत्तर प्रदेश में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान भेजे गए हैं। 2 से 60 साल की उम्र के सभी हाथियों का परीक्षण किया गया, परिणाम प्रतीक्षित है।’

मुदुमलाई टाइगर रिजर्व के वन पशु चिकित्सक डॉ के राजेश कुमार ने कहा कि हाथी जब लेट जाते तो सूंड और मलाशय से सैंपल एकत्र किए जाते थे। उन्होंने कहा कि अधिकांश हाथियों ने सहयोग किया। यह एक स्क्रीनिंग प्रक्रिया है और उनमें से किसी में भी वायरस होने का संदेह नहीं हुआ।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *