सितंबर 2021 तक आ जाएगा Coronavirus के नए वेरियंट्स, ऑक्सफर्ड एक्सपर्ट का दावा

World
https://www.dna24.in

लंदन
ऑक्सफर्ड वैक्सीन चीफ ऐंड्रू पोलार्ड ने बताया है कि वायरस के नए वेरियंट्स पर असर करने वाली वैक्सीन सितंबर तक तैयार हो सकती है। हालांकि, उन्होंने साफ किया है कि मौजूदा वैक्सीन भी इनके खिलाफ काफी हद तक कारगर हैं। प्रफेसर पोलार्ड ने जनता को वैक्सीन लेने के लिए सलाम भी किया। उन्होंने बताया कि पब्लिक हेल्थ डेटा से पता चलता है कि 30 लाख खुराकें देने से कम से कम 10 हजार जानों को बचाया गया है।

उन्होंने कहा कि एक साल पहले यह सोचना मुश्किल था कि ऐसा भी हो सकता है। प्रफेसर पोलार्ड ने कहा कि ब्रिटेन में हालात बेहतर हैं लेकिन दुनिया के दूसरे हिस्सों में वैक्सीन को लेकर चर्चा के कारण दिक्कतें हैं। ऑक्सफर्ड-AstraZeneca की वैक्सीन के साथ खून के थक्के जमने का संबंध पाए जाने के बाद जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन और नीदरलैंड्स जैसे देशों ने इसे रोक दिया।

हालांकि, प्रफेसर पोलार्ड ने कहा कि थक्के जमने के मामले बेहद दुर्लभ हैं और लोगों को खतरे और फायदे की तुलना करके देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा खतरा वैक्सीन न लगवाना है। उन्होंने साफ किया कि वैक्सीन नए वेरियंट पर 100% असरदार होंगी, यह कहना मुश्किल है लेकिन गंभीर बीमारी को यकीनन रोक सकेंगी।

प्रफेसर पोलार्ड ने यह भी साफ किया कि हमें मुश्किल से मुश्किल वक्त के लिए तैयार रहना होगा जब कोई ऐसा वायरस हो जिसके लिए फिर से वैक्सिनेट होने की जरूरत पड़े। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि ऐसे में महामारी शायद इतनी भयावह ना हो। इसे लेकर ज्यादा सकारात्मकता है। वैक्सीन की 25 करोड़ खुराकें दुनियाभर में लगाई जा चुकी हैं।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *