बंगाल में दीदी का खेला, केरल में LDF, असम में BJP की वापसी

India Politics
https://www.dna24.in

बंगाल में भाजपा ध्रुवीकरण का दांव खेली. हिंदू वोटों को लामबंद करना, पिछड़ों-दलितों को साथ लेना और टीएमसी के लश्कर से सेनापतियों को तोड़कर उसे एक डूबता हुआ जहाज साबित करना, इसी गणित पर आधारित थी भाजपा की रणनीति. एक लहर बनाई गई कि तृणमूल कांग्रेस कमज़ोर पड़ रही है और हिंदू जाग गया है. भाजपा ऐसा कर पाने में खासी सफल भी रही. ऐसा न होता तो पिछले विधानसभा चुनाव में तीन सीट जीतने वाली भाजपा राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी और एक दमदार विपक्ष के रूप में न उभर पाती.

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है. रुझानों की बात करें तो पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने 200 का आंकड़ा पार कर लिया है. 4.30 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक टीएमसी 212 और भाजपा ने 78 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. वहीं, असम में भारतीय जनता पार्टी वापसी करती हुई दिख रही है. यहां भाजपा 78 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कांग्रेस ने 47 सीटों पर बढ़त बना रखी है. तमिलनाडु में भी डीएमके ने बहुमत हासिल कर लिया है. यहां डीएमके 140 सीटों पर आगे बनी हुई है. केरल की बात करें तो यहां एलडीएफ वापसी कर रही है. अभी एलडीएफ 94 सीटों के साथ आगे बनी हुई है.

चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की 292 सीटों पर रुझान आ चुके हैं। रुझानों के मुताबिक टीएमसी तीसरी बार बंगाल में अपनी सरकार बना रही है। टीएमसी 164 सीटों पर आगे है और 51 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। वहीं भाजपा 65 सीटों पर आगे है और 10 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है।

Tamil Nadu Election: डीएमके 146 सीटों पर आगे, तीन सीटों पर दर्ज की जीत
चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, तमिलनाडु की सभी 234 सीटों पर रुझान आ चुके हैं। इसमें तीन सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 146 पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं एआईडीएमके 2 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 81 सीटों पर आगे चल रही है।

Puducherry Chunav Result: एनडीए 11 सीटों पर जीती, तीन पर आगे
चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, पुडुचेरी की 30 सीटों में से 25 सीटों पर रुझान आ गए हैं। इसमें यूपीए की सरकार चार सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और दो पर आगे चल रही है। वहीं एनडीए की सरकार 11 सीटें जीत चुकी है और तीन पर आगे चल रही है।

Assam Chunav Election: राज्य में भाजपा 5 सीटें जीती, 50 सीटों पर आगे
चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, अब तक असम में 126 सीटों में से 124 सीटों पर रुझान आ गए हैं। इसमें भारतीय जनता पार्टी पांच सीट जीत चुकी है और 50 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस अबतक मात्र एक सीट जीती है और 29 सीटों पर आगे चल रही है।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *