कोरोना: रिकवरी के लिए ये चीजें डाइट में शामिल करें

Food Lifestyle
https://www.dna24.in

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर रोजाना बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के चलते संक्रमितों की संख्या में बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इस वायरस से बचाव के लिए मास्क और शारीरिक दूरी सुरक्षा कवच है। इसके अलावा, संक्रमित होने या संक्रमण के लक्षण दिखने पर होम आइसोलेशन जरूरी है। कोरोना से जल्द रिकवरी के लिए हेल्दी डाइट लेने के बारे में सबकुछ जानते हैं-

(स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें)

रागी और ओटमील का सेवन करें

डॉक्टर हमेशा बीमार लोगों को खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। खिचड़ी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है। विशेषज्ञ तो खिचड़ी को सुपरफूड कहते हैं। खिचड़ी दाल और सब्जियां मिलाकर बनाई जाती है। इसके लिए खिचड़ी का सेवन जरूर करें।

पानी खूब पिएं

बीमारी से जल्द रिकवरी में पानी अहम भूमिका निभाता है। इससे शरीर हायड्रेट रहता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही ओआरएस का भी नियमित अंतराल पर सेवन करें। साथ ही ग्रीन टी और काढ़ा पिएं।

सूखे मेवे और बीज खाएं

सूखे मेवे और बीज में एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। साथ ही आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। संक्रमितों को रोजाना सूखे मेवे और सीड्स खाने चाहिए।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *