उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के आवाहन पर प्रदेश की सभी जिला एवं शहर इकाइयों ने किया जोरदार प्रदर्शन, पुलिस ने किया कई जगह बलप्रयोग

Politics
https://www.dna24.in

लखनऊ, 25 फरवरी: पेट्रोल एवं डीजल तथा रसोईगैस के दामों में ऐतिहासिक वृद्धि तथा काले कृषि कानूनों के विरोध में आज उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के आवाहन पर पूरे उत्तर प्रदेश में जिला एवं शहर इकाइयों द्वारा प्रदेशव्यापी पदयात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा विरोध प्रदर्शन कर पेट्रोल, डीजल एवं रसोई गैस के बढ़े हुए दामों को तत्काल वापस लिये जाने की मांग की गई। उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने मौजूदा सरकार पर आरोप लगाया कि कोरोना महामारी के चलते पहले से ही जहां आम आदमी की कमर टूट चुकी है है ऐसे वक्त में डीजल पेट्रोल रसोई गैस के बड़े दामो ने आम आदमी सहित समाज के बड़े हिस्से को तोड़ कर रख दिया है। सरकारें आपदा काल मे भी टैक्स की वसूली में लगी हुई है। उनका आमजन से कोई सरोकार नही है।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अशोक सिंह ने बताया कि पेट्रोल एवं डीजल सहित रसाईगैस की कीमतों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा की गयी ऐतिहासिक वृद्धि से जनता कराह रही है। जिस प्रकार पेट्रोल एवं डीजल व रसोईगैस के दामों में भारी वृद्धि की गयी है वह आम जनता पर असहनीय बोझ है। एक तरफ जहां कोरोना महामारी के चलते आम जनता आर्थिक कठिनाई से जूझ ही थी वहीं अब लगातार पेट्रोल, डीजल पर भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने बहुत अधिक दुगुने से अधिक टैक्स लगाकर जनता की आर्थिक परेशानियों को और अधिक बढ़ा दिया है जिससे आम जनता का जीवन दुश्वार हो गया है। इसी प्रकार तीनों काले कृषि कानूनों को लेकर लाखों किसान सड़कों पर तीन महीने से संघर्षरत हैं और सैंकड़ों किसान शहीद हो चुके हैं। लेकिन केन्द्र व प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार पूरी तरह संवेदनहीन बनी हुई है।

प्रवक्ता ने बताया कि आज प्रदेश के विभिन्न जनपदों में पदयात्राएं निकालकर विरोध प्रदर्शन किया गया। देवरिया में जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र पटेल को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया तथा पुलिसिया कार्यवाही में महिला अध्यक्ष को गंभीर चोट आयी। कानपुर नगर ग्रामीण में पूर्व सांसद राजा राम पाल के नेतृत्व में पदयात्रा निकाली गयी। फतेहपुर, चंदौली, हाथरस, अयोध्या, रायबरेली, सुलतानपुर, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर, बहराइच, अमेठी, चित्रकूट में जिला एवं शहर अध्यक्षों के नेतृत्व में भारी संख्या में कांग्रेसजनों एवं स्थानीय जनों ने पदयात्रा निकाली। इसी प्रकार मुगलसराय, श्रावस्ती, बस्ती, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, गोरखपुर, मऊ में जिला एवं शहर अध्यक्षों एवं वरिष्ठ नेताओं के नेतृत्व में पदयात्रा निकाली गयी। इसी प्रकार जनपद बलिया, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर, भदोही, सोनभद्र, प्रतापगढ़, कानपुर, इलाहाबाद, कानपुर महानगर आदि में जिला एवं शहर अध्यक्षों एवं वरिष्ठ नेताओं के नेतृत्व में पदयात्राएं निकाली गयीं। इन पदयात्राओं में हजारों की संख्या में कांग्रेसजन एवं स्थानीय लोग शामिल हुए।

इसी क्रम में आज राजधानी लखनऊ में महानगर कांग्रेस कमेटी लखनऊ उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष अजय कुमार श्रीवास्तव अज्जू के नेतृत्व में चैक स्टेडियम लखनऊ से गोल दरवाजा होते हुए मेडिकल कालेज चैराहा तक शांतिपूवक पदयात्रा निकालकर पेट्रोल, डीजल एवं रसोईगैस के दामों में बेतहाशा वृद्धि का विरोध किया गया तथा जिलाधिकारी लखनऊ को एडीशनल डीसीपी पश्चिम के माध्यम से ज्ञापन सौंपा गया। इस मौके पर उन्होने कहा कि पेट्रोल की कीमत जहां 100 रूपये प्रति लीटर पहुंच रही है वहीं डीजल का दाम 80 रूपये के पार पहुंच गया है। रसोई गैस 800 रूपये के पार हो गया है। किसान को डीजल मंहगा मिलने से सिंचाई के लिए दिक्कत हो रही है वहीं ट्रैक्टर को चलाने में आर्थिक कठिनाईयांे का सामना करना पड़ रहा है। पेट्रोलियम पदार्थों के मंहगे होने से आवश्यक वस्तुओं की कीमतें भी बेतहाशा बढ़ गयी हैं। मंहगाई से आम जनता त्राहि-त्राहि कर रही है। पेट्रोल, डीजल एवं रसोईगैस के बढ़े हुए दामों को तत्काल वापस लेते हुए गैस सब्सिडी बहाल किया जाय। तीनों काले कृषि कानून किसानों के लिए नासूर की तरह है जिसे तत्काल रद्द किया जाए। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रदेश कांग्रेस के सचिव रमेश शुक्ल, शहर अध्यक्ष उत्तरी अजय कुमार श्रीवास्तव अज्जू, जिलाध्यक्ष वेद प्रकाश त्रिपाठी, दिलप्रीत सिंह, प्रमोद सिंह, अरशी रजा, रफत फातिमा, जे0पी0 मिश्र, विशाल राजपूत सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन शामिल रहे। इसी प्रकार शहर कांग्रेस कमेटी लखनऊ के अध्यक्ष मुकेश सिंह चैहान के नेतृत्व में डायमंड डेरी उदयगंज से पदयात्रा निकाली गयी जिसमें पूर्व विधायक श्यामकिशोर शुक्ल, वीरेन्द्र मदान, अमरनाथ अग्रवाल, ब्रजेश सिंह, संजय शर्मा, सुशीला शर्मा सहित सैंकड़ों कांग्रेसजन शामिल रहे।

https://www.dna24.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *